ये 5 कारण रहे तो 2019 का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे महेंद्र सिंह धोनी

0
579

नई दिल्ली | दो बार भारत को वर्ल्ड कप जिता चुके महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है। धोनी का अचानक यूं कप्तानी छोड़ने का फैसला न सिर्फ उनके फैन्स बल्कि बीसीसीआई के लिए भी किसी झटके से कम नहीं है। अचानक फैसले लेने के लिए मशहूर धोनी ने इससे पहले टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया था। उन्होंने 30 दिसंबर 2014 को मेलबर्न में अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट मैच के बाद अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंका दिया था। लेकिन अब सवाल यह है कि जिस तरह से धोनी ने वनडे और टी20 टीम की अचानक कप्तानी छोड़ी है, क्या वह 2019 का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलेंगे। बात करते हैं एेसे कारणों की जो धोनी को साल 2019 के वर्ल्ड कप से पहले वनडे और टी20 से भी संन्यास लेने पर मजबूर कर सकते हैं।
सिलेक्टर्स पर नजरें
अब तक महेंद्र सिंह धोनी द्वारा कप्तानी छोड़ने पर नैशनल सिलेक्टर्स ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सिलेक्टर्स यह बातें करने लगे हैं कि धोनी टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे तो सीधे वनडे और टी20 में आकर प्रदर्शन कैसे कर पाएंगे।
नए खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन
ईशान किशन और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों का उभरना भी धोनी पर दबाव बना रहा है। पिछले साल धोनी कई मैचों में बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा नहीं पाए थे, जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे धोनी को कहीं न कहीं थोड़ा खतरा तो जरूर होगा।
बीसीसीआई के शीर्ष नेतृत्व में बदलाव
लोढ़ा कमिटी की सिफारिशें लागू कराने में रोड़े अटकाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष पद से अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया था। कहा यह भी जा रहा है कि शीर्ष नेतृत्व में बदलाव के बाद धोनी अपनी लीडरशिप को लेकर उलझन में थे।
कोहली की कप्तानी में जीत
भारत ने हाल ही में इंग्लैंड से टेस्ट मैच सीरीज 4-0 से जीती थी। इससे पहले उन्हीं की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को भी हराया था। धोनी के बाद कोहली को ही भविष्य का कप्तान माने जाने लगा है। पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भी कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिससे भारत सेमीफाइनल में पहुंचा था। इस कारण से भी धोनी खुद संन्यास ले सकते हैं।टीम में क्या मिलेगी जगह
कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी खुद को टीम में किस तरह पाएंगे, यह देखना भी अहम होगा। वनडे और टी20 की कप्तानी अब विराट कोहली को मिलना तय है, लेकिन सबको अपनी कप्तानी से चौंकाने में माहिर धोनी क्या विराट कोहली की कप्तानी में खेल पाएंगे। पूर्व कप्तान और वर्तमान कप्तान के बीच सामंजस्य कम ही देखने को मिलता है। लेकिन एक अहम बात यह भी है कि जब भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी तब धोनी की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे। एक अॉस्ट्रेलियाई जर्नलिस्ट ने उनसे संन्यास को लेकर सवाल पूछा था, जिसके बाद धोनी ने बड़े ही रोचक तरीके से उसका जवाब दिया था। धोनी ने साफ कर दिया था कि वह फिट हैं और 2019 का वर्ल्ड कप जरूर खेलेंगे। लेकिन अपने विरोधियों को चौंकाने वाले धोनी कब क्या कर दें, यह सिर्फ वही जानते हैं।

LEAVE A REPLY