ऐसी बीमारियों में बड़े काम का है धनिया

0
188

अगर आपको भी पेशाब करते समय तेज जलन या दर्द होता है या फिर आप थोड़ी देर भी पेशाब रोक नहीं सकते हैं तो इसका मतलब है कि आप यूटीआई से पीडि़त हैं। यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की वजह से किडनी, यूरिनरी ब्लैडर आदि अंगों पर काफी बुरा असर पड़ता है। यह इन्फेक्शन ऐसचेरेचिया क्वाइल नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। ये रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकता है। वैसे आमतौर पर महिलायें इस बीमारी की चपेट में ज्यादा आती हैं। एंटीबायोटिक की मदद से आसानी से इस बीमारी से राहत पाया जा सकता है लेकिन ऐसे कुछ घरेलु उपाय भी हैं जिनसे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको धनिये से तैयार कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं।

धनिया चाय
सामग्री : 3 चम्मच धनिये के बीज, 3 कप पानी।
बनाने की विधि : धनिये के बीजों को क्रश कर लें। पानी को उबालें और उसमें क्रश किये हुए धनिया के बीज डालें। इसे कुछ मिनटों के लिए ढँक कर पकाएं और फिर छानकर पी लें।

धनिये का जूस
सामग्री : 3 चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच चीनी और 3 कप पानी।
बनाने की विधि : 3 कप पानी में धनिये के बीज और चीनी डालें। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसे अगले दिन पियें। बेहतरीन परिणाम के लिए रोजाना दिन में तीन बार पियें।
धनिया और अजमोद जूस
सामग्री : तीन चम्मच धनिये के बीज, एक चम्मच अजमोद, दो कप पानी और एक इंच लम्बा अदरक का टुकड़ा।
बनाने की विधि : अदरक को छीलकर टुकड़ों में काट लें। धनिये के बीज को क्रश कर लें। इन दोनों को ब्लेंडर में डालें और उसमें अजमोद और पानी डालकर ब्लेंड करें। इसके बाद छानकर इसे पियें।
धनिये और बकरी का दूध
सामग्री : एक चम्मच धनिये का बीज, एक गिलास बकरी का दूध और चीनी स्वादानुसार।
बनाने की विधि : आधे घंटे तक पानी में धनिये के बीज डालकर उबालें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो उसमें बकरी का दूध और चीनी मिलाएं। अगले तीन दिनों तक रोजाना दो बार इसे पियें।

LEAVE A REPLY