बाजारू स्क्रब से कई गुणा बेहतर हैं होममेड स्क्रब

0
470

स्क्रब हमारी त्वचा की साफ़ सफाई के साथ मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। अपने चेहरे को साफ़ रखने के लिए हमे हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। इससे हमारा चेहरा दमकने लगता है और कील मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है। अगर हम चाहे तो घर में मौजूद सामग्री से एक अच्छा स्क्रब बना सकते है। आज हम आपको आपकी त्वचा के मुताबिक अपने किचन की चीज़ों से स्क्रब बनाने का आसान तरीका बताएंगे।

पीसी हुई मसूर दाल में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। यह आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाएगा। इसके अलावा ये टैनिंग भी हटाएगा।

एक चमच्च शहद में एक चमच्च नींबू का रस, जैतून का तेल और शक्कर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से रगड़ कर साफ़ कर लें। थोड़ी देर बाद गरम पानी से चेहरे को धो लें। आपका चेहरा चमकने लगेगा।

पपीते का स्क्रब रूखी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसे बनाने के लिए आपको पके पपीते का गूदा और चीनी चाहिए। पके पपीते के गूदे में चीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इससे चेहरे और गले पर स्क्रब करें। कम से कम 20 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें। इसके बाद अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें। यह पैक आपके त्वचा को नमी प्रदान करेगा और साथ ही काले धब्बों से भी छुटकारा दिलाएगा।
हम सब जानते हैं की जैतून के तेल के कई फायदें होते हैं लेकिन चेहरे पर नमक के फायदें हम आज आपको बताएंगे। एक चमच्च जैतून के तेल में आधा चमच्च नमक मिलाकर चेहरे पर कम से कम पांच मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे पर नमी के साथ साथ एक अद्भुत निखार भी आ जाएगा।

संतरे का स्क्रब ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायेमंद है लेकिन इसका प्रयोग सामान्य त्वचा वाले भी कर सकते है। इसे बनाने का तरीका बहुत ही सरल है। संतरे के छिलके को पीस कर उसका पाउडर बना लें फिर उसमे शहद और नमक मिलाकर अपने चेहरे पर धीरे धीरे रगड़ें। आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY