बड़े काम का है अदना सा प्याज

0
747

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घरों में सब्जियां बनाने में होता है लेकिन बहुत कम लोग ही प्याज के फायदों के बारे में जानते हैं। आपको बता दें की कच्चे प्याज में कई औषधीय गुण होते हैं जिस वजह से सब्जी में इस्तेमाल के अलावा भी आप कई अन्य कामों में इसका उपयोग कर सकते हैं। कच्चे प्याज में ऐसी क्षमता होती है जो हवा में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म कर देते हैं। इसमें मौजूद सल्फ्यूरिक यौगिक के कारण ही इसमें बैक्टीरिया खत्म करने की क्षमता होती है। अगर आप भी अपने घर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करके खुद को किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचाना चाहते हैं तो नीचे बताया हुआ तरीका आजमायें।
बैक्टीरिया खत्म करने में मददगार :
इसके लिए प्याज को चार टुकड़ों में काट लें और हर एक टुकडें को घर के एक कोने में रख दें। यकीन मानिए ऐसा करने से घर के अधिकांश बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें और उसे मोज़े के अंदर रखकर सोने से पहले उन मोजों को पहन लें। सुबह उठते ही मोजों को उतार दें, ऐसा रोजाना करने से हवा में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और आपका रूम पूरी तरह फ्रेश हो जाता है। ऐसा करने से बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के फैलने की संभावना कम होती है।
इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद :
प्याज का सूप बनाकर पीने से इम्युनिटी पॉवर भी काफी तेजी से बढ़ती है। प्याज में मोजूद क्वेरसेटिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल डैमेज को कम करता है और इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाता है। इस सूप को बनाने की रेसिपी नीचे पढ़ें।
सामग्री : इसके लिए एक चम्मच हिमालयन नमक, चार कप पानी, तीन कच्चे प्याज और तीन लहसुन की कलिया लें।
बनाने की विधि : सबसे पहले लहसुन को प्याज को बारीक टुकड़ों में काट लें और फिर इसे पानी में डालकर लगभग 20 मिनट तक उबालें। उबालते समय ही आप इसमें नमक भी डाल दें। आपका सूप तैयार है इसका नियमित सेवन करें।

LEAVE A REPLY