फ्लोरिडा के प्रमुख शहरों में इरमा तूफान का कहर

0
62

वाशिंगटन। कैरेबियाई क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान इरमा और प्रचंड हो गया है। यह रविवार को अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत के द्वीप फ्लोरिडा कीज से टकराया। इसके चलते तूफानी हवाएं चल रही हैं जिससे तीन लोगों की मौत हो गई। माना जा रहा है कि यह तूफान अमेरिका के इस क्षेत्र के लिए विनाशकारी हो सकता है। फ्लोरिडा से हजारों भारतवंशी समेत लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। दस लाख से ज्यादा घरों और दुकानों की बिजली गुल हो गई है।
राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) के अनुसार, इरमा तूफान को श्रेणी चार में रखा गया है। इसके चलते लगातार 210 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर बाढ़ आने और जानमाल का खतरा बना हुआ है। प्रांत के दक्षिण पश्चिम तटीय इलाकों में 10 से 15 फीट पानी भरने की आशंका जताई गई है। मुनरो काउंटी में तेज हवा में ट्रक का नियंत्रण खोने से एक की मौत हो गई। जबकि बारिश के चलते कार दुर्घटना में डिप्टी शेरिफ समेत दो की मौत हार्डी काउंटी में हुई।
फ्लोरिडा के अधिकारियों ने प्रांत की एक तिहाई आबादी यानी 63 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया है। प्रांत में करीब 1।20 लाख भारतीय अमेरिकी रहते हैं। इसके अलावा खतरे वाले क्षेत्र मियामी, लाउडरडेल और टांपा में हजारों भारतवंशी रहते हैं। अटलांटा और उसके आसपास रहने वाले भारतवंशियों ने फ्लोरिडा से आने वाले अपने समुदाय के लोगों और मित्रों के लिए अपने घर के दरवाजे खोल दिए हैं।

LEAVE A REPLY