इन घरेलू नुस्खों से दूर करें होठों के आसपास का कालापन

0
243

हम आपको होंठों के आस-पास के कालेपन से छुटकारा पाने और इस जगह को मोश्चुराइज करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।
पिग्मेंटेशन को दूर करने के तरीके
1. नींबू का रस – विटामिन सी की अधिकता के कारण नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग के रूप में काम करता है। नींबू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएँ। 10-15 मिनट बाद धो लें और एक सप्ताह में परिणाम देखें।
2. हल्दी- हल्दी भी पिग्मेंटेशन को दूर करने में मददगार है। इसे दही के साथ मिलाएँ और चेहरे पर लगाएँ। इसका असर तुरंत दिखाई देगा, हालांकि पहली बार में एकदम ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा।
3. दही – दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपको काले धब्बों और पिग्मेंटेशन से छुटकारा दे सकता है। दही को नहाने से पहले चेहरे के आस-पास लगाएँ। रोजाना इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
4. टमाटर- टमाटर में भी ब्लीचिंग तत्व मौजूद होता है लेकिन यह नींबू के जितना असरकारक नहीं होता है। जिनकी त्वचा संवेदनशील है वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर के एक टुकड़े को मुह के आस पास रगड़ें। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।
5. आलू- आलू भी त्वचा का रंग हल्का करता है। प्रभावित जगह पर आलू को रगड़ें और 15 मिनट में धो लें।
6. खीरा-खीरा एक शानदार प्राकृतिक ब्लीच है। इसका एक अतिरिक्त फायदा कि इससे दुखदाई ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और त्वचा यह मुलायम होती है।
मोश्चुराइज करने के उपाय
1. नारियल का तेल : मुंह के पास पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए नारियल का तेल भी फायदेमंद है। अच्छे परिणाम के लिए रात को सोने से पहले होठों के पास नारियल का तेल लगाएँ।
2. जैतून का तेल : जैतून के तेल में विटामिन-ई प्रचूर मात्रा में होता है जिससे त्वचा का गहराई तक पोषण होता है। जैतून के तेल के मसाज करें और रात भर रहने दें।
3. मक्खन : मक्खन की चिकनाई भी ड्राई स्किन को नमी प्रदान करने में मददगार है। इसे भी रात को लगाएँ और सुबह तक रहने दें।
4. बादाम का तेल : बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर है। सुगंधित के बजाय शुद्ध बादाम का तेल इस्तेमाल करें। इसे रात को लगाकर सोएँ।
5. विटामिन ई का तेल- विटामिन ई के कैप्सूल को फोडक़र इसे होठों के आसपास लगाएँ। इससे त्वचा को अधिक नमी मिलेगी।

LEAVE A REPLY