थाइरॉइड की समस्या से ग्रस्त हैं तो खाएं ये फूडस्

0
1024

थाइरॉइड की गड़बड़ी एक ऐसी स्थिति है जो थाइरॉइड के कार्यों पर प्रभाव डालता है। इन दिनों थाइरॉइड की गड़बड़ी काफी लोगों में देखी जाती है। पुरुषों की तुलना महिलाओं में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है। थाइरॉइड गले में सामने के हिस्से में बटरफ्लाई आकार में पाया जाता है। थाइरॉइड हार्मोन शरीर के मेटाबोलिज्म को कई तरह से कंट्रोल करता है। जैसे आप कितनी तेजी से कैलोरी को बर्न करते हैं और कितनी तेजी से हार्ट बीट होती है। नीचे कुछ फूड्स दिये गये हैं जो थाइरॉइड हेल्थ के लिए लाभदायक है।
हरी पत्तेदार सब्जियां- अपने भोजन में रोज हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद का इस्तेमाल करें क्योंकि ये मैग्नेशियम का बेहतरीन स्रोत है। इसमें मिनरल भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर की प्रक्रिया में अहम रोल निभाता है।
नट्स- अपने भोजन में काजू, बादाम, और पंपकीन के बीज का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आयरन और सिलीनियम का बढिय़ा स्रोत है। जो थाइरॉइड हेल्थ के लिए लाभदायक है।
समुद्री भोजन- अगर आप समुद्री भोजन करते हैं तो थाइरॉइड हेल्थ में सुधार होगा। क्योंकि समुद्री भोजन में आयोडीन, मिनरल पाया जाता है यह थाइरॉइड के फंक्शन को मजबूत करता है। मछली, झींगा और समुद्री शैवाल आयोडीन का प्रमुख स्रोत है।
नमक- उचित तरीके से फंक्शन करने के लिए थाइरॉइड को आयोडीन की जरूरत होती है। इसलिए आप आयोडाइज्ड नमक का खाने में इस्तेमाल करें।
अंडा- अंडा सिलीनियम का बेहतरीन स्रोत है। मिनरल थाइरॉइड हार्मोन टी4 को टी3 में रूपांतरित करता है।

LEAVE A REPLY