किसी से शेयर नहीं करें अपना लिप बाम, नुकसान में पड़ सकते हैं

0
84

मैं अपना लिपस्टिक भूल गयी हूँ। क्या मैं तुम्हारा ले सकती हूँ? लिपस्टिक का यह रंग मेरे ऊपर अच्छा नहीं लग रहा, मुझे तुम्हारा लिपस्टिक दे दो। इस प्रकार से अपना लिपस्टिक सबके साथ शेयर करना बंद करें। और निश्चित रूप से किसी अजनबी के साथ क्योंकि आप नहीं जानते कि उसके होंठ कैसे हैं। यहाँ लिपस्टिक शेयर न करने के पीछे कुछ विलक्षण कारण बताए गए हैं। लिप बाम के उपयोग के दो ही तरीके हैं, या तो व्यक्ति सीधे इसे अपने होंठों पर रगड़े या अपने बैक्टीरिया युक्त हाथों की उँगलियों में लेकर इसे लगाए। दोनों ही तरीके खऱाब हैं। आप यह जानकर चौंक जायेंगे कि होंठों से संबंधित उत्पादों को शेयर करने से वास्तव में क्या होता है? बैक्टीरिया एक जगह से दूसरी जगह जाना पसंद करते हैं
यह एक महत्वपूर्ण कारण है जिसके कारण आपको अपना लिप बाम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। आपके होंठों की सतह के नीचे विशाल रक्त वाहिकाएं होती हैं। आप इस पतली झिल्ली पर जो कुछ भी लगाते हैं वह अपने आप ही रक्त के माध्यम से आपके शरीर में चला जाता है जिसमें बैक्टीरिया भी शामिल हैं। वायरस कई सप्ताह तक जीवित रहते हैं। भले ही आपकी सहेली ने कई दिनों पहले आपके लिपस्टिक का उपयोग किए हो, परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि वायरस लिपस्टिक पर चिपक जाते हैं तथा कई सप्ताह तक जीवित रहते हैं। तो यदि दुर्भाग्य से जिस व्यक्ति ने पहले इसका उपयोग किया है उसे यदि थोड़ा बहुत भी जुकाम हो तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह वायरस आप को भी प्रभावित कर दे।
हर्पीस की चेतावनी
लिप बाम शेयर न करने का यह एक दूसरा घातक कारण है। यदि वह व्यक्ति जिसने आपके लिप बाम का उपयोग किया है और उसके होंठों की त्वचा यदि कहीं से कटी हुई हैं या उसके होंठ फटे हुए हैं या उसके मुंह में छाले हुए हैं या उसके होंठों पर हर्पीस के वायरस हों तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप भी इन सब से ग्रसित हो जाएँ। लिपस्टिक की ऊपरी सतह को पोंछकर उसका उपयोग करना काफी नहीं होता। उसे फेंक दें तथा यदि आप ऐसा नहीं कर सकती तो लिपस्टिक के ऊपरी भाग को काट डालें।
मेकअप आर्टिस्ट को उनके लिपस्टिक का उपयोग न करने दें
यदि आप दुल्हन बनने वाली हैं और शादी के दिन अच्छा मेकअप करना चाहती हैं तो आपके लिए एक छोटी सी सलाह है। मेकअप आर्टिस्ट द्वारा लाये गए लिपस्टिक का उपयोग कभी न करें। इस बात की पूरी संभावना है कि आपके पहले 10 लोगों ने इसका उपयोग किया हो। इसका सही तरीका यह है कि लिप कलर लगाने के लिए एक साफ़ लिप ब्रश या रुई के टुकड़े का उपयोग करें। यदि आप ब्यूटी पार्लर जाती हैं तो भी लिपस्टिक के लिए यही नियम लागू होता है। तो अब आप समझ गए कि लिपस्टिक शेयर करना क्यों गलत है?
हाथों में भी रोगाणु पनप सकते हैं
लोग सोचते हैं कि उंगलियाँ साफ होती हैं तथा लिप बाम शेयर करने का यह एक सुरक्षित तरीका है। वास्तव में ऐसा नहीं है। यदि आपके होंठों पर 40 फीसद बैक्टीरिया हैं तो आपके हाथों में 80 फीसद बैक्टीरिया होते हैं। इसका कोई सुरक्षित तरीका नहीं है। सबसे अच्छा होगा आप अपने लिप प्रोडक्ट्स को अपने उपयोग तक ही सीमित रखें। तो आवश्यकता पडऩे पर घमंडी बन जाए, न कहें।
होंठों से संबंधित तथ्य
यदि लिप बाम शेयर न करने के ऊपर बताए गये कारण आपको समझ में नहीं आए हैं तो आपको कोई नहीं समझा सकता। होंठो के उत्पादों के बारे में हम आपको और अधिक जानकारी देते हैं। होंठों के उत्पाद आपके होंठों को नमी प्रदान नहीं करते। ये होंठों की नमी को बचाकर रखते हैं ताकि ये फटे नहीं। लिपस्टिक में उपयोग लाई जाने वाली खुशबु कृत्रिम होती है जो आपके होंठों की ऊपरी परत को निकाल देती है जिसके कारण होंठों की ऊपरी सतह खुल जाती है। लिपस्टिक बनाने में कपूर का उपयोग किया जाता है बच्चों के लिए विषाक्त हो सकता है।

LEAVE A REPLY