खराब ब्लड सर्कुलेशन के 11 लक्षण

0
73
Foot massage

क्या आप जानते हैं कि रोजाना 5 लीटर से ज्यादा खून आपके पूरे शरीर में सर्कुलेट होता है, यही ब्लड सर्कुलेशन आपके पूरे शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर के सारे अंग ठीक से काम करते हैं, साथ ही शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।
यदि सर्कुलेशन खराब हो जाये तो आपके शरीर में कई सारी बीमारियां पनपने लगेंगी। बुरे सर्कुलेशन से आपका मस्तिष्क, हृदय, लिवर, किडनी और अंगों को गंभीर नुकसान हो सकता है। यह किसी भी उम्र के इंसान को हो सकता है क्योंकि यह बहुत धीमी प्रक्रिया होती है।
खराब ब्लड सर्कुलेशन के कुछ कारण होते हैं – जैसे धूम्रपान, व्यायाम की कमी, लंबे समय तक बैठे रहना, गलत खान-पान की आदतें, गर्भावस्था और वजन बढऩा आदि। आज हम आपको जानकारी देंगे कि खराब ब्लड सर्कुलेशन के क्या लक्षण हो सकते हैं-
हाथ और पैर ठंडे हो जाना
सही ब्लड सर्कुलेशन आपके शरीर के तापमान को सामान्य रखता है। वहीं खराब सर्कुलेशन आपके शरीर के तापमान को कम कर देता है। जिसकी वजह से भुखार होता है साथ ही हाथ और पैर ठंडे होने लगते हैं।
हाथों और पैरों में सूजन
खराब सर्कुलेशन से आपकी किडनी पर असर पड़ता है जिसकी वजह से हाथों और पैरों में सूजन होने लगती है।
थकावट
खराब सर्कुलेशन से सांस लेने में दिक्कत आएगी साथ ही गले की मांसपेशियों पर ज्यादा जोर पड़ेगा जिसकी वजह से आप रोज के काम नहीं कर पाएंगे। यही नहीं, खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से शरीर में कम ऑक्सीजन पहुंचेगी और सही पोषक तत्व नहीं पहुंच पाने की वजह से मांसपेशियों में दर्द रहेगा और आपको थकान होने लगेगी।
इरेक्टाइल डिसफंक्शन
खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से प्रजनन अंगों में सही मात्र में रक्त प्रवाह नहीं होगा जिसकी वजह से इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो सकता है।
पेट की समस्या
खराब ब्लड सर्कुलेशन पूरे शरीर के साथ साथ गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट में भी खून को ठीक से नहीं पंहुचा पाता है। जिसकी वजह से खराब पाचन और कब्ज की शिकायत होने लगती है।
ब्रेन फंक्शन
खराब ब्लड सर्कुलेशन आपके दिमाग पर भी असर डालता है। इसकी वजह से आपको चक्कर आएंगे, ठीक से ध्यान नहीं लगा पाएंगे और भूलने की बीमारी भी होने लगेगी।
कमजोर इम्यून सिस्टम
खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से शरीर बाहरी बीमारियों से लड़ नहीं पाता है जिसकी वजह से आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं और अगर आपको कोई घाव या चोट लगी तो वह जल्दी ठीक नहीं होगी।
भूख की कमी
खराब ब्लड सर्कुलेशन से लिवर कमजोर हो जाता है, और भूख कम लगने लगती है। इससे वह इंसान कम खाता है जिसके कारण वजन घटने लगता है।
त्वचा का रंग फीका पडऩा
खराब ब्लड सक्र्यलेशन की वजह से पूरे शरीर में ऑक्सीजन नहीं पहुचती है इससे शरीर के ऊतकों और अंगों पर असर पड़ता है। जिससे त्वचा का रंग बदल जाता है इस में त्वचा नीली पड़ जाती है।
वैरिकोज वेन्स
जब पैरों की नसों में मौजूद वाल्व, कमजोर हो जाती है, तो नसें कमजोर होकर फैलने लगती हैं या फिर ऐंठ जाती हैं, इसे वैरिकोज वेन्स की समस्या कहते हैं।
पैर में अल्सर
खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से पैर की त्वचा पर घाव और चकत्ते के साथ, कभी कभी त्वचा के अंदर सूखे लाल धब्बे भी हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY