बिना शक्कर के ब्लैक कॉफी पीने के 10 फायदे

0
314

ब्लैक कॉफी को हमेशा हेल्दी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लैक कॉफी कैंसर की रोकथाम में लाभदायक है। विशेषज्ञों का कहना है कि आप दिन भर में दो कप कॉफी पी सकते हैं वो भी शक्कर के बगैर एक सुबह और एक शाम में।
इतना ही नहीं कॉफी हृदय के लिए भी अच्छी होती है। ब्लैक कॉफी व्यक्ति के स्नायुतंत्र को दुरूस्त रखती है व आत्महत्या की आशंका को कम करती है। साथ ही यह आपको कामयाब एथलीट बनाने में मदद करती है। इसके अलावा शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम कर यह स्फूर्ति पैदा करती है, टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करती है।
मधुमेह के रोगी ब्लैक कॉफी वो भी शकर के बगैर पी सकते हैं, यह उनके शुगर को नियंत्रण में करती है। इसी तरह अगर आप वजन कम करना चाहती है तो दिन में दो कप ब्लैक कॉफी शकर के बगैर पीयें इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और जिम में आप आसानी से वर्कआउट कर पाएंगे।
ब्लैक कॉफी में 60 प्रतिशत पोषक तत्व, 20 प्रतिशत विटामिन, 10 प्रतिशत कैलोरी, 10 प्रतिशत मिनरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद कैफीन शरीर के लिए लाभदायक है लेकिन अगर ज्यादा पी जाये तो नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। इसीलिए रोजाना सिर्फ दो कप ब्लैक कॉफी पीयें। आज हम आपको बिना शकर की ब्लैक कॉफी पीने के 10 फायदे बताने जा रहें हैं।

दिमाग तेज करती है
ब्लैक कॉफी दिमाग के लिए दिमाग के लिए फायदेमंद होती है, साथ ही यह दिमाग सतर्क और यादाश्त को बढ़ाती हैं। इसके आलावा इससे नेर्वेस एक्टिव रहती हैं जिससे डिमेन्श यानि पागलपन से भी बचाती है।

कॉफी आपको इन्टेलिजन्ट बनती है
कॉफी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होती है जो बॉडी से रियेक्ट करके आपके मूड को अच्छा करती है, ऊर्जा देती है और कुछ समय के लिए आप स्मार्टली काम करते हैं।

पेट साफ करती है
कॉफी एक डाइयुरेटिक बेवरेज है जिससे आपको बार बार पेशाब लगेगा। इसलिए ब्लैक कॉफी बिना शकर के पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बहार निकल जाते हैं और आपका पेट साफ हो जाता है।

वजन घटना
बिना शकर की ब्लैक कॉफी पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे आप जिम में अच्छे से वर्क आवर करते हैं। ब्लैक कॉफी आपका पेट अंदर रखने में भी मदद करती है।

हृदय रोगों से बचाती है
जब आप बिना शकर की ब्लैक कॉफी पीते हैं तो यह आपके हृदय को लाभ देती है। कॉफी पीने से शरीर में सूजन के स्तर में कमी होती है जिससे कार्डीओवैस्क्युलर डिजीज यानि हृदय रोग से बचाती है।

एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाती है
ब्लैक कॉफी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं। एक कप कॉफी पीने से विटामिन बी 2, बी 3 और बी 5, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है।

मधुमेह से बचाती है
ब्लैक कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है, इससे मधुमेह को काबू किया जा सकता है अगर यह बीमारी आपकी परिवार में सबको होती चली आ रही हो।

कैंसर से बचाव
बिना शकर की कॉफी पींए और कैंसर को दूर भगाएं। कॉफी में एंटीकैंसर गुण पाएं जाते हैं जिससे कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा कम होजाता है, साथ ही यह लिवर कैंसर से भी 40 प्रतिशत तक बचाती है।

उम्र कम करे
बिना शकर की ब्लैक कॉफी पीने से आपका दिमाग और शरीर हमेंशा जवा रहता है। कॉफी में मैजूद कैफीन से डोपामाइन का स्तर बढ़ा जाता है जिससे इससे पीने से पार्किंसंस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

आपको खुश रखती है
कॉफी पीने से आपका मूड अच्छा रहता है। एक कप कॉफी आपके मूड को जल्द अच्छा कर सकती है। इसीलिए इसे पीने से डिप्रेशन से लड़ा जा सकता है।

LEAVE A REPLY