ये आहार शरीर में बढ़ाते हैं सूजन और मोटापा

0
335

कभी कभी हमें आश्चर्य होता है कि कम खाने और शारीरिक रूप से सक्रिय होने के बाद भी हमारा वजन कम क्यों नहीं होता। मुख्य खाना छोडऩे के बाद भी जब पेट का आकार बढ़ता है तो कई लोग निराश हो जाते हैं। अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योकि अब आपका वजन बढऩे और थकावट महसूस करने के राज का पर्दाफाश हो चुका है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हम नियमित तौर पर खाते हैं, बिना इस बात को जानें कि ये पदार्थ शरीर में आंतरिक सूजन, वजन बढऩा, हृदय की बीमारी, डायबिटीज (मधुमेह), खाद्य पदार्थो से होने वाली एलर्जी या कैंसर का कारण भी हो सकते हैं।
सूजन से स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं तथा हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना टालना चाहिए जिनके कारण शरीर में सूजन आती है। आपको इन दैनिक खाद्य पदार्थों के बारे में जानना चाहिए जिनके कारण सूजन और एलर्जी हो सकती है। इनमें से कुछ पदार्थ खराब कोलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ाते हैं तथा अच्छे कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं जिसके कारण हाई ब्लडप्रेशर, हार्टअटैक या स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। सूजन स्वास्थ्य से संबंधित लगभग सभी समस्याओं से जुडी हो सकती है। अत: अच्छा होगा कि सूजन बढ़ाने वाले इन खाद्य पदार्थों का उपयोग तुरंत बंद किया जाए। यह जानने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ सूजन और वजन को बढाते हैं।
खाना पकाने में उपयोग में आने वाले तेल
खाना पकाने वाले अधिकांश तेलों में उच्च मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं तथा कम मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। आहार में इन फैटी एसिड्स का असंतुलन सूजन का कारण हो सकता है। आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल या अन्य किसी ऐसे तेल का उपयोग कर सकते हैं जिनमें दोनों आवश्यक फैटी एसिड्स की मात्रा संतुलित हो।

दूध से बने उत्पाद
क्या आप जानते हैं कि दुनिया में लगभग 60 प्रतिशत लोगों को दूध से एलर्जी होती है क्योंकि इसे पचाना बहुत कठिन होता है। इसे लेक्टोस के प्रति असहिष्णुता कहा जाता है। ऐसे लोग जिन्हें दूध या दूध से बने पदार्थों से एलर्जी होती है उनमें एलर्जी उत्पन्न करने वाले कारको के कारण सूजन आ सकती है। इसके कारण कब्ज, डायरिया, त्वचा पर रैशेस, पेट से संबंधित समस्याएं तथा श्वसन से संबंधित समस्याएं आ सकती हैं।

ट्रास फैट्स
ये आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्राल को बढ़ाते हैं तथा अच्छे कोलेस्ट्राल को कम करते हैं। इसके अलावा इनके कारण सूजन, वजन बढऩा, डायबिटीज तथा हाईब्लडप्रेशर जैसी समस्याएं आ सकती हैं। ये ट्रांस फैट्स तले हुए पदार्थों, बेक किये हुए बाहर के खाद्य पदार्थो, पैकेज्ड फूड, फास्ट फूड आदि में पाए जाते हैं। इन पदार्थों के कारण सूजन और वजन बढऩे जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट (मटन)
रेड मीट में सूजन कारक घटक एनईयूजी सी होता है। इस पदार्थ के शरीर में जाने पर सूजन की समस्या आ सकती है। इसके अलावा रेड मीट के कारण हृदय से संबंधित बीमारियों का कैंसर की संभावना हो सकती है। यह भी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके कारण सूजन और वजन बढऩे जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

अल्कोहल
अल्कोहल की अधिक मात्रा के सेवन करने से भोजन नलिका और गले में जलन होती है जिसके कारण शरीर में सूजन की समस्या आ सकती है। अल्कोहल के कारण लीवर (यकृत) में भी सूजन आ सकती है जिसके कारण लीवर खराब भी हो सकता है।

चीनी
चीनी की अधिक मात्रा के सेवन करने से सूजन के अलावा डायबिटीज, दांत गिरना और मोटापा जैसी समस्याएं आ सकती हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट जूस, पेस्ट्री, केक, कैण्डी आदि में बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है जिस पर हम सामान्यत: ध्यान नहीं देते तथा अधिक मात्रा में इसका सेवन करते रहते हैं।

मैदा
इस आटे में चोकर, फाइबर, अंकुरों और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होती है। मैदे से शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बहुत तीव्रता से बढ़ती है जिसके कारण डायबिटीज या कैंसर तक की संभावना बढ़ जाती है। मैदे की ब्रेड, नूडल्स, सफेद चांवल, पास्ता, बिस्किट और पेस्ट्री न खाएं।

LEAVE A REPLY