रोज करें प्लैंक एक्ससाइज, रहेंगे स्लिम और ट्रिम

0
204

जिम जाने वालों को प्लैंक एक्सरसाइज के बारे में जरूर पता होगा। फ्लैट और टोन्ड पेट के लिये यह एक्सरसाइज काफी अच्छी मानी जाती है। यह आपके कोर मसल्स के लिये एक अच्छा व्यायाम है। इसमें अपनी कोहनी और पंजों के सहारे अपने वजन को उठाये और तीस सेकंड की गिनती तक वैसे ही रखे रहना होता है। क्या आप जानते हैं कि प्लैंक से क्रंचेज और सिट-अप्स से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है? ऐसा इसलिये क्योंकि इसको करने से पैर, हाथ, पेट और हिप्स की मांसपेशियां जकड़ जाती हैं। इसलिये यह टोटल बॉडी टोनर एक्सरसाइज है।
प्लैंक को ज्यादा असरदार बनाने के लिये इसे 30 सेकंड के लिये उठाएं (इसे 1 मिनट तक के लिये भी किया जा सकता है) फिर दुबारा और फिर तिबारा इस एक्सरसाइज को एक बार में ही करें। इससे और भी अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसको 5-7 बार करें। आइए जानते हैं प्लैंक एक्सरसाइज से क्या फायदे हैं-
फायदा नंबर 1
यह कोर को मजबूत करती है। इससे पेट के एब्स अंदर से मजबूत होते हैं। जब आप अपनी बॉडी को उठाएंगे तो पेट के आसपास की मांसपेशियां खुद को कसने में लग जाएंगी। इसे जितना ज्यादा हो सके उतना करें, तभी आपकी बॉडी स्ट्रांग बनेगी।
फायदा नंबर 2
आप मांसपेशियों में लचीलापन आएगा। यह कंधे और कॉलर बोन के लिये अच्छी एक्सरसाइज है।
फायदा नंबर 3
इसको नियमित करने से बैकपेन से राहत मिलती है। आपकी कोर मसल्स जैसे जैसे मजबूत होना शुरू होती हैं वैसे ही बैक पेन की समस्या भी हल हो जाती है।
फायदा नंबर 4
इसको करने से शरीर की मुद्रा बेहतर बनती है। आपका पेट टाइट बन कर अंदर चला जाएगा और शरीर सीधा दिखने लगेगा।
फायदा नंबर 5
इसको करने से शरीर का मेटाबॉल्जिम तेज हो जाएगा। इससे कैलोरीज बर्न होती हैं। अगर आप इसे रोजाना करेंगे तो अगर आप ऑफिस में भी बैठे होंगे तो भी आपकी कैलोरीज बर्न होती रहेंगी।
फायदा नंबर 6
अगर डेली यह व्यायाम किया जाए तो इससे आपका मूड भी बेहतर बना रहेगा। जिन्हें डिप्रेशन है उन्हें इससे काफी आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY