खुद ही अपना एक्सरसाइज रुटीन तैयार कर रहें फिट

0
39

क्या आपने कभी कसरत करने के बारे में सोचा है? आपको कसरत के सबसे आसान और स्वस्थ तरीके से शुरू करना चाहिए। वॉकिंग दिखने में बहुत आसान कसरत लगती है परन्तु इससे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होते हैं। इस लेख में सेल्फ स्टार्टर टिप्स बताई गयी हैं ताकि आप अपनी कसरत की दिनचर्या को व्यवस्थित कर सकें। कसरत शुरू करने की ये टिप्स आपको अपनी दिनचर्या बनाने में सहायता करेंगी। प्रतिदिन वॉकिंग करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। समय के साथ आपकी गति बढ़ जाती है ताकि आप कार्डियो वर्कआउट कर सकें। जिन लोगों को प्रति सप्ताह 150 मिनट एक्सरसाइज करने की सलाह दी गयी है उन्हें प्रतिदिन 30 मिनट (या सप्ताह में कम से कम 5 दिन) वॉकिंग करने की सलाह दी जाती है।
एक्सरसाइज की दिनचर्या बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। एक्सरसाइज एक चमत्कारी दवा की तरह है जिसकी एक बार आदत लग जाने पर इसे छोडऩा मुश्किल होता है जो आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा संकेत है। तो यदि आप एक्सरसाइज शुरू करने के लिए सलाह चाहते हैं तो यह लेख आपकी सहायता करेगा।
1. आरामदायक जूते लें: छाले या पैर के तलुओं में दर्द के कारण आपकी दौडऩे की इच्छा खत्म हो सकती है और आपको प्रारंभ में ही ऐसा नहीं होने देना है। ऐसे जूते पहनें जो आपको अच्छी तरह फिट आयें।
2. अपना प्रिय रास्ता चुनें: उन स्थानों पर जाएं जहाँ आपको अच्छा महसूस होता है जैसे पार्क, प्ले ग्राउंड। आप रास्ते के साइड से भी वॉक कर सकते हैं।
3. किसी साथी के साथ जाएं: कभी कभी अकेले जाना बहुत बोर होता है। इस बोरियत से बचने के लिए अपने किसी ऐसे साथी को लेकर जाएँ जो अपनी सेहत के प्रति सजग हो या जो आप जैसा फिट बनना चाहता हो। यह एक्सरसाइज की दिनचर्या बनाने का सबसे उत्तम तरीका है।
4. स्ट्रेचिंग करें: एक्सरसाइज के पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है। आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार ऑफिस में या सुबह उठकर बिस्तर पर भी कर सकते हैं।
5. दिन भर हलचल करते रहें: बहुत समय तक बैठे रहने से पैरों में खून के थक्के जमने लगते हैं। एक घंटे में लगभग 10 मिनट चलें।

LEAVE A REPLY