डाइट को सही कर जिम में राइट एक्सरसाइज करें

0
40

आजकल लडक़ों के बीच ढोले-शोले वाली बॉडी का ख़ासा क्रेज है। कई लडक़े अपनी बॉडी को इस शेप में लाने के लिए काफी मेहनत करते हैं और अच्छा खासा समय जिम में बिताते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसी बॉडी बनानी है तो जिम के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान रखना होगा। बोल्डस्काई के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाएं है इस बारे में कुछ खास फूड टिप्स, जो आपको अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए खाने होंगे। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अगर आप सही फूड नहीं खाते हैं तो आप जिम जाकर कितनी भी मेहनत कर लें, वो पूरी तरह से सफल नहीं होगी। सही बॉडी को पाने के लिए सबसे पहले डाइट को सही करें और उसके बाद ही जिम में राइट एक्सरसाइज करें। इससे आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेंगे। जानिए शरीर को ताकतवर बनाने वाले स्पेेशल फूड के बारे में-
1. लीन बीफ – इसमें जिंक, आयरन और विटामिन बी की मात्रा उच्च होती है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी होता है जिससे इसका सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत हो जाती है। सप्ताह में दो बार इसका सेवन शरीर के लिए उचित रहता है। लेकिन रात में इसके सेवन से परहेज करें।
2. कॉटेज चीज – चीज का नाम आते ही आपके मन में एक्ट्रा कैलोरी वाली बात आ रही होगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। इस चीज में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है और ये सुपाच्य भी होती है। जिससे शरीर तंदुरूस्त हो जाता है।
3. अंडे – अंडे में प्रोटीन व आवश्यक अमीनो एसिड होता है। साथ ही कोलीन, वसा और विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है और एक्ट्रा फैट भी नहीं बढ़ता है।
4. सॉल्मन और अन्य मछली – मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैट्टी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है और इसमें वसा बहुत कम होता है। इसके सेवन से शरीर की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है और यह यह चयापचय को बढ़ा देता है। इसके अलावा, अगर आप जिम करने के साथ ही साथ फिश भी खाते हैं तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है।
5. ओटमील – यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है और कम ग्लाइसेमिक सूचकांक मूल्य है। साथ ही यह न्यूनतम प्रसंस्कृत किया जाता है। मांसपेशियों के निर्माण में यह सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है।
6. व्हे प्रोटीन – यह प्रोटीन का एक निरंतर स्रोत है और मांसपेशियों के निर्माण में काफी मदद करता है।

LEAVE A REPLY