अगले तीन साल में पश्चिम बंगाल में पांच सौ करोड़ का निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

0
44

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज अगले तीन साल के दौरान पश्चिम बंगाल में पांच सौ करोड़ का निवेश करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुताबिक ये निवेश रीटेल और पेट्रोलियम क्षेत्रों में किए जाएंगे। मुकेश अंबानी ने ये ऐलान पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आयोजित दो दिवसीय, बंगाल ग्लोबल बिजऩेस समिट में किया। बंगाल में रिलायंस एक एलेक्ट्रोनिक फैसिलिटी भी शुरू कर सकता है। मुकेश अंबानी ने कहा कि हम बंगाल में अगले तीन सालों में गैर-जियो कारोबार में 5,000 करोड़ रुपये निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं। पश्चिम बंगाल सरकार की आर्थिक गतिविधियों और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सराहना करते हुए अंबानी ने कहा, दीदी, आपके नेतृत्व में बंगाल सबसे अच्छा बंगाल बन रहा है।
मुकेश अंबानी ने ये भी कहा के उनका पिछला कामिटमेंट 4,500 करोड़ निवेश करने का था लेकिन अब तक 15000 करोड़ राज्य में निवेश किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा, इस वक्त हमारे जियो नेटवर्क के दायरे में राज्य के 1,000 शहर और 39,000 गांव हैं। जियो बंगाल की 100 फीसदी आबादी तक साल 2018 के दिसंबर में पहुंच जाएगी। हम ऑप्टिकल फाइबर के साथ बंगाल को जोडऩे की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रहे हैं।
बंगाल ग्लोबल बिजऩेस समिट का आयोजन कोलकाता के न्यू टाउन में हो रहा है। मुकेश अंबानी के अलावा लक्ष्मी मित्तल, उदय कोटक और सज्जन जिंदल जैसे कई बड़े व्यवसायी इस सम्मेलन में पहुंचे है। स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के प्रमुख लक्ष्मी निवास मित्तल ने भी राज्य में निवेश का भरोसा दिलाया साथ ही उन्होंने बंगाल में हो रहे काम को भी सराहा। सज्जन जिंदल ने भी बंगाल में आने वाले दिनों में निवेश करने की बात कही। कोटक ग्रुप के उदय कोटक ने कहा के बंगाल का माइंडसेट बदला है और वो आशा करते हैं के ये बदलाव हमेशा के लिए रहेगा। स्पाइस जेट के चेयरमैन अजय सिंह के मुताबिक आने वाले समय में उनका ग्रुप एक सीप्लेन हब बंगाल में विकसित करेगा। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने कहा कि बंगाल में अब राजनीतिक स्थिरता है और हड़ताल या ऐसे काम जो राज्य की विकास में बाधा डालते हैं, बो अब यहां नहीं होते। गौरतलब है के इस समिट से राज्य सरकार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय को बंगाल की ओर आकर्षित करना चाहती है जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था बेहतर हो सके।

LEAVE A REPLY