डिविलियर्स की वापसी से मेजबान टीम को मिली मानसिक मजबूती : गांगुली

0
23
DURBAN, SOUTH AFRICA - DECEMBER 23: AB de Villiers of South Africa looks on during South Africa nets and training session at Sahara Stadium Kingsmead on December 23, 2015 in Durban, South Africa. (Photo by Julian Finney/Getty Images)

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली का मानना है कि धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के लौटने का साउथ अफ्रीका टीम पर बड़ा असर हुआ और मेजबान टीम ने चौथे वनडे में भारतीय टीम को शिकस्त दी। उन्होंने साथ ही कहा कि मेहमान टीम को इस हार के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। साउथ अफ्रीका ने वर्षा प्रभावित चौथे वनडे में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 विकेट से मात दी थी। चोट के कारण डिविलियर्स सीरीज के शुरुआती 3 वनडे में नहीं खेल सके थे। भारतीय टीम ने तीनों वनडे मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन चौथे मैच में साउथ अफ्रीका ने पलटवार किया। डिविलियर्स ने भी चोट के बाद चौथे वनडे में ही वापसी की। उन्होंने 18 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली लेकिन जिस अंदाज में साउथ अफ्रीकी टीम ने 25.3 ओवर में 202 रन का संशोधित लक्ष्य हासिल किया, गांगुली का मानना है कि डिविलियर्स की वापसी से मानसिक तौर पर भी मेजबानों को मजबूती मिली।
पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने अपने कॉलम में लिखा, एबी की मैदान पर वापसी टीम के लिए सकारात्मक रहा। हालांकि उन्होंने ज्यादा रन नहीं बनाए लेकिन मध्यक्रम के लिए वह भी बेहद फायदेमंद रहा। साउथ अफ्रीका ने यह भी अच्छा किया कि स्पिनर्स को बाहर कर ऑल-पेस अटैक को मौका दिया। पिंक ड्रेस में साउथ अफ्रीका ने जीत का अपना शत प्रतिशत रेकॉर्ड भी बरकरार रखा। हालांकि बारिश ने भारतीयों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं, खासतौर से स्पिनरों के लिए। स्पिनरों ने सीरीज के शुरुआती 3 वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया था लेकिन यह साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन भी कहा जा सकता है जिन्होंने स्पिनरों को 21 विकेट दिए।

LEAVE A REPLY