जापान में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज मामले में चार वियतनामी गिरफ्तार

0
38

टोक्यो
जापान के टोक्यो में वियतनाम के चार नागरिकों को गैरकानूनी रुप से क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज मामले में गिरफ्तार किया गया है। चारों आरोपी यूजर्स की पहचान, पासवर्ड और उनकी सुचनाएं गैरकानूनी रुप से बेचने का काम करते थे। सूत्रों ने पुलिस के हवाले से बताया कि क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट मामले में पुलिस ने ये पहला मामला दर्ज किया है।
पुलिस की पूछताछ में तीन वियतनाम नागरिकों ने अपने उपर लगे आरोपों से इनकार किया लेकिन उनमें से एक ने अपने अपराध स्वीकार कर लिए। वे चारों सभी सूचनाएं चीन की एक कंपनी को बेचने का काम करते थे, कहा जा रहा है पिछले साल जुलाई से अब तक 3 मिलियन येन का गैरकानूनी क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट उन्हें बेचा गया था।इन पैसों को बिटकॉइन में बदल दिया जाता था और कुछ क्रिप्टोकरेंसी को चीन में एक्सचेंज के लिए भेज दिया जाता था। कहा जा रहा है कि उन पर पैसों के गलत इस्तेमाल करने का आरोप था।
क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी है, जो वर्चुअल करेंसी के नाम से भी जानी जाती है। साल 2009 से वर्चुअल करेंसी प्रचलन में है। इसके इस्तेमाल और भुगतान के लिये क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है इसलिये इसे क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है। दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है। इसको जमा करना माइनिंग कहलाता है। क्रिप्टो करेंसी दुनिया के किसी भी कोने में आसानी से ट्रांसफर की जा सकती है। यह किसी भी प्रकार की करेंसी में कनवर्ट हो सकती है। जैस- रुपये, येन, डॉलर, यूरो आदि।

LEAVE A REPLY