अल्बर्ट हाॅल और आमेर महल में हुई कथक नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां

0
40

जयपुर : रंगों के त्यौहार होली के अवसर पर गुरूवार शाम को राजस्थान सरकार के पुरातत्त्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा आमेर महल और अल्बर्ट हाॅल पर कथक नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां आयोजित की गई। आमेर महल के दीवान-ए-आम पर नमिता जैन, नेहा सोनी, प्रेक्षा बजाज, याशिका ढोलवानी, आयुषी भारद्वाज और मनीषा स्वामी ने गणेश वंदना ‘गाये गणपति जग वंदन‘ के साथ कथक प्रस्तुति की शुरूआत की।
कलाकारों द्वारा भगवान कृष्ण को समर्पित करते हुए ‘कान्हा खेली कहां ऐसी होरी‘ की बेहद खूबसुरत प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में संगत देने वाले कलाकारों में हारमोनियम एवं गायन पर रमेश मेवाल, तबले पर कौशल कांत पंवार, पखावज पर विजय बानेट और पढंत पर मेघा कमल थी। इस कार्यक्रम का नृत्य निर्देशन, नमिता जैन द्वारा किया गया। इसी प्रकार अल्बर्ट हाॅल के पूर्वी चैक पर भी कथक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति हुई। कृष्ण वन्दना से प्रारम्भ कर कलाकारों ने जयपुर घराने के पारंपरिक कथक के साथ प्रसिद्ध रचना ‘‘राधे के संग नन्दलाल खेले फाग यमुना तीर‘‘ की प्रस्तुति दी गई।
डाॅ. रेखा ठाकर के नृत्य निर्देषन में आयोजित इस कार्यक्रम में तरूणा व्यास, देवांषी दवे, शगुन शर्मा, रविन्द्र राठौड एवं अनन्या दलवी द्वारा प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में संगत देने वाले कलाकारों में पढंत पर रेखा ठाकर, पखावज पर डाॅ प्रवीण आर्य, गायन पर मुन्ना लाल भाट और सितार पर हरिहर शरण भट्ट शामिल थे। बड़ी संख्या में पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों ने दोनों कार्यक्रमों का आनंद उठाया।

LEAVE A REPLY