स्किन के हिसाब से कंसीलर का चयन करें

0
26

लड़कियों के मेकअप में कंसीलर बहुत ही अहृम होता है। हर लडक़ी, मेकअप करने के दौरान कंसीलर का इस्तेमाल अक्सर चेहरे के स्पॉट छुपाने के लिए करती है। मेकअप किट में कंसीलर कई तरीके के आते हैं। आइए हम आपको कंसीलर के कुछ प्रकार के बारे में बताते हैं। कंसीलर की मदद से आप अपने उन डार्क सर्कल को भी छुपा सकती हैं जो देर रात जागने या काम करने की वजह से हुए हैं। बस आपको अपनी स्किन के हिसाब से कंसीलर का चयन करना होता है जिससे आपके चेहरे के सारे स्पॉट छुप जाते हैं। कंसीलर को कितना लगाना है यह जानना भी जरूरी है। कंसीलर को चेहरे के किस हिस्से में कितना लगाना है, यह भी जानना आवश्यक होता है। आइए जानते हैं कंसीलर के कुछ प्रकार के बारे मेंय जिनमें से कुछ को आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से मेकअप किट में शामिल कर सकती हैं।
1. क्रीम कंसीलर – क्रीम कंसीलर, हाई कवरेज वाला होता है और जिन लोगों के चेहरे पर ज्यादा पैच होते हैं उनके लिए सही रहता है। इसे लगाने मात्र से डार्क सर्कल कवर हो जाता है। आप इसे ब्रश या उंगली की मदद से लगा सकती हैं।
2. लिक्विड कंसीलर – लिक्विड कंसीलर, थोड़ा पतला होता है और इसे स्पंज से लगाया जाता है। ये मध्यम डार्क सर्कल को ही कवर कर पाते हैं। ड्राई स्कीन के लिए ये सही विकल्प हैं।
3. पेन कंसीलर – इस प्रकार के कंसीलर में पेन यानि एक ब्रश साथ में आता है जो मार्कर की तरह होता है। आप इसे चेहरे पर बिना किसी टूल के डायरेक्ट ही लगा सकती हैं। हल्के डार्क सर्कल या स्कीन पैचेस के लिए ये सही रहते हैं। लेकिन इन्हें कुछ समय बाद रिमूव करना न भूलें, वरना और ज्यादा पिम्पल हो सकते हैं।
4. कलर करेक्टर्स – कई बार ये मायने नहीं करता है कि कंसीलर कितना मोटा है और ये स्कीन पर कितना टिकता है। लोगों को कुछ ऐसा चाहिए होता है जो उनके चेहरे की स्कीन को एकसमान कर दे और दानों या दागों के धब्बे को दूर कर दें। ये मुहांसों के धब्बे, डार्क सर्कल, डल स्कीन आदि के लिए आते हैं।

LEAVE A REPLY