अग्नि परीक्षा की खबर लीक करने पर युवक का हुक्का-पानी बंद

0
36

12 साल के लिए समाज से बहिष्कृत किया, 2.27 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया
जोधपुर। बनाड़ इलाके में समाज पंचायत में अग्नि परीक्षा की खबर लीक करने पर सांसी समाज के कानाराम देवड़ा को 12 साल के लिए समाज से बाहर करने के साथ ही हुक्का-पानी बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं 2 लाख 27 हजार रुपए का जुर्माना लगा कर समाज के किसी भी व्यक्ति से बातचीत पर भी पाबंदी लगा दी है। अब पीडि़त ने इसके खिलाफ बनाड़ पुलिस थाने में इस्तगासे के जरिए मुकदमा भी दर्ज हुआ है।
गुजरावास में सांसियों की ढाणी निवासी सांसी समाज के ही हेमाराम पर अपनी पुत्रवधू को बदनियती से देखने का आरोप था। जिस पर पंचायत ने अग्नि परीक्षा का निर्णय लिया था। उस दौरान लोहे की गर्म कुल्हाड़ी को अपने हाथ में लेकर कुछ कदमों तक चलना था। हाथ जल जाते तो वह दोषी माना जाता और उसे समाज से बाहर कर दिया जाता। कानाराम देवड़ा पर समाज के लोगो का ही आरोप था कि उसी ने अग्नि परीक्षा की बात पुलिस को बताई और पुलिस ने दबिश देकर अग्नि परीक्षा को रूकवा दिया। उसी के चलते सांसी समाज की पंचायत ने कानाराम देवड़ा को समाज से बाहर कर दिया।
इस संबंध में कानाराम देवड़ा ने बताया कि मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद गवाहों का डराया धमकाया जा रहा है। इस मामले में समाज के प्रमुख चतराराम देशबंधु पर भी इस संबंध में आरोप लगाए गए है। हालांकि उन्होने इन आरोपों का खंडन किया, मगर अग्नि परीक्षा की परपंरा को अभी भी चलने की बात को स्वीकार किया है। फिलहाल बनाड़ पुलिस मामले की जांच कर रही है,जांच के बाद ही सच सामने आ सकेगा।

LEAVE A REPLY