ऐसे बढ़ाएं अपना वजन

0
183

जहाँ कुछ लोग वजन कम करना चाहते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने के साथ स्वस्थ रहना एक चुनौती है जो बहुत कठिन नहीं है। केवल ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कैलोरी से भरपूर हों तथा जिसमें पोषक तत्व उचित मात्रा में उपस्थित हों। उच्च प्रोटीन युक्त आहार आपकी मांस पेशियों को बढ़ाता है तथा प्रभावी रूप से आपका वजन बढ़ाता है।
सूखे मेवे कैलोरी, पोषक तत्वों और फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं। अत: अपने आहार में किशमिश, बादाम, अखरोट और काजू शामिल करें।
यदि आप शीघ्रता से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो चीज़ आपके लिए उपयोगी है। इसमें कैलोरी के साथ साथ प्रोटीन, कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल होता है।
पीनट बटर प्रोटीन और वसा का एक समृद्ध स्त्रोत है तथा उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरीज होती हैं।
वसा रहित दूध के स्थान पर वसा युक्त दूध का उपयोग करें जिससे आप शीघ्रता से वजन बढ़ा सकते हैं। वसा युक्त दूध के एक गिलास में लगभग 120-150 कैलोरीज होते हैं।
आलू जटिल कार्बोहाइड्रेट का समृद्ध स्त्रोत है तथा वजन बढ़ाने में सहायक है। आलू को छिलके सहित खाएं क्योंकि छिलके के साथ यह प्रोटीन से समृद्ध होता है। एक माध्यम आकार के आलू में लगभग 150 कैलोरीज होती हैं।
बटर संतृप्त वसा का एक प्रकार है तथा इसकी थोड़ी मात्रा का उपयोग भोजन बनाने में किया जा सकता है।
मीठे फल फल जैसे आम, पपीता, केले और अनानास वजन बढ़ाने में सहायक हैं। वे लोग जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए अवोकेडो एक अच्छा विकल्प है।
एक अंडे में लगभग 70 कैलोरीज होती हैं तथा 5 ग्राम फैट होता है। अंडे की जर्दी में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है जो अस्वास्थ्यकर नहीं है।
बिना चर्बी का लाल मांस कैलोरीज से समृद्ध होता है तथा यह वजन शीघ्रता से बढ़ाता है।

LEAVE A REPLY