पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय

0
93

पीठ में होने वाला दर्द, शरीर में होने वाला सबसे दुखदायी दर्द होता है। चूंकि पीठ ही पूरे शरीर का संतुलन बनाएं रखती हैं ऐसे में अगर पीठ में ही दर्द हो जाएं, तो पूरे शरीर का संतुलन गड़बड़ कर जाता है और हर प्रकार के दैनिक कार्यों में बाधा आ जाती है। अगर आपकी पीठ में पिछले कुछ दिनों से लगातार दर्द होता आ रहा है और आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। अगर चाहें तो हम अपने आर्टिकल में आपको कुछेक घरेलू उपायों में बारे में बता रहे हैं जो कि पीठ दर्द को दूर भगाने में काफी कारगर साबित होते हैं।
1. एंडोर्फिन : शोधकर्ताओं का मानना है कि शरीर में एंडोर्फिन नामक हारमोन होता है जो शरीर में दर्द से राहत दिला देता है। यही कारण है कि दर्द निवारक दवाईयों को खाने से तुरंत आराम मिल जाता है क्योंकि उनमें यही हारमोन्स बढ़ाने की क्षमता होती है। इसके लिए, बेहतर होगा कि आप ऐसी कसरत या व्यायाम या योगासन करें ताकि शरीर में एंडोर्फिन की मात्रा बढ़ सके।
2. एक्सरसाइज : पेट के हिस्से को लचकदार बनाने वाली हर एक्ससाइज को करने की शुरूआत करें। अपने आपको फिट रखने का हर संभव प्रयास करें। कुछ प्रकार की एक्सरसाइजय जैसे- क्रंचस, प्लेंक्स आदि को हर दिन कम से कम 20 से 30 मिनट करें।
3. हॉट एंड कोल्ड थेरेपी : हॉट एंड कोल्ड थेरेपी को दर्दनिवारक प्रक्रिया कहना गलत नहीं होगा। अपने शरीर पर पहले गर्म पानी डालें और फिर ठंडा। इस थेरेपी से मसल्स को आराम मिलता है और उनमें होने वाली ऐंठन दूर हो जाती है। हॉट वॉटर को डालने से बॉडी में रक्त का संचार तेज हो जाता है जबकि ठंडे पानी से सूजन, जलन आदि सही हो जाती है।

LEAVE A REPLY