करो या मरो मुकाबले में धोनी के धुरंधरों से भिड़ेगी राजस्थान रॉयल्स

0
32

जयपुर। हार की हैट्रिक के बाद जीत की राह पर लौटे राजस्थान रॉयल्स को इंडियन प्रीमियर लीग के करो या मरो के मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स की मजबूत चुनौती का सामना करना है। लगातार तीन हार ने टीम की किस्मत लगभग तय कर दी है लेकिन इसके बावजूद रॉयल्स की टीम ने यहां पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 15 रन से हराकर मामूली उम्मीद को जीवंत रखा है। रॉयल्स को हालांकि अगर नाकआउट में जगह बनानी है तो उसे अपने खेल के प्रत्येक पहलू में सुधार करने और बाकी मैचों में एकजुट होकर प्रदर्शन करने की जरूरत है। रॉयल्स के पास दोनों टीमों के बीच पुणे में हुए पिछले मैच में मिली 64 रन की हार का बदला चुकता करने का भी मौका होगा। मौजूदा सत्र में रॉयल्स का प्रदर्शन काफी प्रभावी नहीं रहा है और टीम 10 मैचों में सिर्फ आठ अंक के साथ छठे स्थान पर चल रही है। प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली टीम को बुधवार के मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। इस मैच में हार टीम को नाकआउट की दौड़ से बाहर कर देगी। मेजबान टीम ने अपने मैदान पर वापसी की है जहां मौजूदा सत्र में उसने चार में से तीन जीत दर्ज की हैं और मैच में यह संभवत: टीम के पक्ष में रहेगा। रॉयल्स को मौजूदा सत्र में अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। कप्तान रहाणे और संजू सैमसम के औसत प्रदर्शन के अलावा टीम को इंग्लैंड के स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी के खराब प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ रहा है और टीम के बल्लेबाजों को सुपरकिंग्स की मजबूत टीम के खिलाफ एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा। इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने किंग्स इलेवन के खिलाफ 58 गेंद में 82 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर आठ विकेट पर 158 रन तक पहुंचाया। टीम इसके बाद कृष्णप्पा गौतम, न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी और जोफ्रा आर्चर की बदौलत इस लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही।
दूसरी तरफ सीएसके की टीम 10 मैचों में 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है और बाकी बचे चार मैचों में एक जीत प्ले ऑफ में उसकी जगह पक्की कर देगी। दो साल के निलंबन के बाद वापसी कर रही सीएसके की टीम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में बेहतरीन फार्म में है। टीम के बल्लेबाज बेहतरीन फार्म में हैं लेकिन गेंदबाजी टीम की चिंता का सबब है। रायल्स चैलेंजर बेंगलूर के खिलाफ पिछले मैच में हालांकि गेंदबाजों ने प्रभावित किया। टीम ने आरसीबी को नौ विकेट पर 127 रन पर रोकने के बाद चार विकेट से जीत दर्ज की। बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने 18 रन देकर तीन जबकि अनुभवी हरभजन सिंह ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए। लुंगी एनगिडी, डेविड विली और शार्दुल ठाकुर की तेज गेंदबाजी जोड़ी को हालांकि चोटिल दीपक चाहर की गैरमौजूदगी में अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी। चेन्नई के बल्लेबाज फार्म में हैं। अंबाती रायुडू, आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, कप्तान धोनी और सुरेश रैना ने समय-समय पर उम्दा पारियां खेली हैं। रायुडू 10 मैचों में 423 रन के साथ मौजूदा सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। कप्तान धोनी ने अपने लंबे छक्कों के साथ एक बार फिर पुराने दिनों की याद ताजा करके आलोचकों को करार जवाब दिया है। वह तीन अर्धशतक के साथ अब तक 360 रन जोड़ चुके हैं और सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।
राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, हेनरिक क्लासेन, डॉर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, संजू सैमसन, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा।
चेन्नई सुपरकिंग्स : एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस , मुरली विजय, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरी, क्षितिज शर्मा, चेतन्य विश्नोई, जगदीश नारायण, सैम बिलिंग, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, आशिफ केएम, लुंगी एन्गिदी, मार्क वुड और मोनू सिंह।

LEAVE A REPLY