ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को ईनाम देगी सरकार

0
15

नई दिल्ली। सरकार देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने के लिए एक विशेष योजना बना रही है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अंतर्गत एक कमेटी का गठन किया है, जो इस मामले में अपनी रिपोर्ट देगी। सरकार के इस कदम का उद्देश्य टैक्सपेयर और सरकार के बीच विश्वास बढ़ाना है।
योजना के तहत ईमानदार टैक्सपेयर को राज्यों के गवर्नर के साथ चाय पीने का मौका दिया जा सकता है। एयरपोर्ट चेकइन करने में छूट दी जा सकती है। एयरपोर्ट पर लॉज के एक्सेस में छूट मिल सकती है। पासपोर्ट में प्राथमिकता दी जा सकती है। साथ ही डेडीकेटेड टोल लेन में छूट देने के बारे में विचार किया जा रहा है।
इससे पहले भी आयकर विभाग की एक सम्मान योजना थी, जिसमें टैक्सपेयर्स को रिवॉर्ड दिया जाता था, लेकिन 2004 के बाद इसे बंद कर दिया गया। इसी बीच सरकार काले धन और बेनामी संपत्ति के लिए कानून लेकर आई। ऐसे में ईमानदार टैक्सपेयर में भरोसा कायम करने को लेकर सरकार दोबारा इस योजना को शुरू करने जा रही है। जापान, फिलीपिंस और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में टैक्स भरने वालों का सम्मान किया जाता है। जापान में इस तरह के टैक्सपेयर का वहां के राजा के साथ फोटो खिंचवाया जाता है। दक्षिण कोरिया में ईमानदार टैक्सपेयर्स को एयरपोर्ट पर VIP कमरे और फ्री पार्किंग की सुविधा मिलती है।

LEAVE A REPLY