एक्यूप्रेशर के इन पॉइंट्स को दबाने से मिलती है तुरंत एनर्जी

0
13

एक्यूप्रेशर, जो विभिन्न रोगों के इलाज का सबसे प्राचीन और सरल चीनी इलाज है, वह आज दुनिया भर में काफी प्रचलित होता नजर आ रहा है। मुख्य रूप से यह नकारात्मक ऊर्जा को शरीर से हटा कर सकारात्मक ऊर्जा संतुलित करती हैं। इसमें कई तरीकों से शरीर के कुछ बिंदुओं को दबाया जाता है, जिससे दर्द से आराम मिलता है। एक्यूप्रेशर करने से एंडोर्फिन नामक रसायन शरीर में बनने लगता है जिससे सर्कुलेशन अच्छा होता है। यह मांसपेशियों के तनाव के साथ दिमाग के तनाव को भी शांत करता है। एक्यूप्रेशर एक ऐसा इलाज है जो किसी को भी दिया जा सकता है। आम तौर पर एक्यूप्रेशर उंगली या कलाई पर किया जाता है। इस इलाज से ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे स्वास्थ्य की बहुत सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।
1. सिर के ऊपर : एक्यूप्रेशर करने का सबसे पहला बिंदु है सिर का सबसे बीच का हिस्सा। इसे आप खुद कर सकते हैं या फिर किसी और से करा सकते है। इससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी और आप आराम महसूस करेंगे।
2. पैर के तलवे : एक्यूप्रेशर करने की दूसरी जगह है, पैर के तलवे। पैर की उंगलियों के ठीक नीचे दबाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है।
3. पैर के निचले हिस्से में : अगला एक्यूप्रेशर पॉइंट आपके पैर के निचले हिस्से में होता है। यह आपके घुटने से तीन इंच नीचे होता है।
4. तर्जनी और अंगूठे के बीच में : अगला प्रेशर पॉइंट आपकी तर्जनी और अंगूठे के बीच के हिस्से में होता है, जिसे आप टीवी देखते वक्त भी कर सकते हैं। जिससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी।
5. सिर के पीछे का हिस्सा : अब सबसे आखरी प्रेशर पॉइंट जो आप के सिर के निचले हिस्से में होता है। इसमें ऊपर से रीढ़ की हड्डी की तरफ दबाने से शरीर में ऊर्जा आती है।

LEAVE A REPLY