सब्जियों को ऐसे पकाएंगे तो मिलेगा ढेर सारा पोषण

0
37

हाँ ये सच है कि कई बार खाना पकाने के गलत तरीकों की वजह से हम भोजन के पोषक तत्व नष्ट कर देते हैं। सब्जियों का सही फपाने के लिए जरूरी है कि उन्हें खास तरीके से पकाया जाए ताकि उनके पोषक तत्व बरकरार रहें। सब्जियों में बहुत सारे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और सही तरीके से उन्हें पकाने पर यह तत्व सीधे हमारे खून का हिस्सा बन जाते हैं। इन कुछ तरीकों के प्रयोग से आपके स्वास्थ और सेहत पर बहुत अच्छा असर होगा।
1. लहसुन: लहसुन को काटने से बेहतर होता है उसे चाकू से कुचलना. ऐसा करने से लहसुन में मौजूद एंजाइम एलीसिन स्रावित होता है जो हृदय तथा रक्तवाहिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।
2. गाजर: शोधों में यह पाया गया है कि गाजर को काटने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसीलिए सलाद या सूप में प्रयोग करते समय गाजर को बिना काटे ही उसका प्रयोग करें।
3. आलू: आलू को तलने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इसका सेवन करने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है, वजन बढ़ता है। आलू को उबालकर खाने से यह बहुत सेहतमंद हो जाता है और कैंसर तथा रक्त चाप को नियंत्रित रखता है।
4. सलाद ड्रेसिंग: सलाद की सजावट में प्रयोग किये जाने वाले केचप और सॉस में बड़ी मात्रा में वसा होता है अत: इसके प्रयोग से बचें। आप चाहें तो घर में अपने हिसाब से ड्रेसिंग तैयार कर लें।
5. पके हुए सेब और नाशपाती: इन फलों को पकने पर ही खाएं क्योंकि पकने पर इनमें एमिनो अम्लों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे ये शरीर को बीमारी और खतरनाक पदार्थों से लडऩे में मदद करते हैं।
6. ब्रोकली: ब्रोकली स्वास्थ के लिए वरदान है अत: इसको पकाते समय इसके पोषक तत्वों का ध्यान रखना जरूरी है। ब्रोकली को भाप में पकाना सबसे बेहतर तरीका है और इसे तलने से बचना चाहिए. भाप में पकी ब्रोकली का सेवन खतरनाक बीमारियों जैसे स्तन और त्वचा के कैंसर से लडऩे में सहायता करती है।

LEAVE A REPLY