खशोगी मामला : सऊदी के क्राउन प्रिंस से मिलेंगे पोम्पियो

0
11

वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सऊदी अरब के दौरे के दौरान क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे। वह इस दौरान पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बारे में भी चर्चा कर सकते हैं। पोम्पियो ने खशोगी की हत्या को लेकर कहा, मैं वही कहूंगा जो हम लगातार कह रहे हैं। अमेरिकी का निजी तौर पर और सार्वजनिक तौर पर रुख समान है। वह एक जघन्य हत्या थी और अस्वीकार्य थी। जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। पोम्पियो ने कहा, हम इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं।
हम जितनी जल्दी हो सके इस पर आगे बढ़ेंगे। दिसंबर 2018 में सीनेट ने खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की आलोचना को लेक एक प्रस्ताव पारित किया था। इससे पहले अमेरिका की दोनों पार्टियों- रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों, दिवंगत पत्रकार जमाल खशोगी के दोस्तों और प्रेस स्वतंत्रता की वकालत करने वाले समूहों ने पत्रकार की हत्या के 100 दिन गुजर जाने पर बृहस्पतिवार को शोक कार्यक्रम का आयोजन किया। अमेरिकी झंडों के आगे खशोगी का चित्र रख कर कुछ देर का मौन रखा गया।
सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने वॉशिंगटन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा, खशोगी की हत्या मानवता पर अत्याचार एवं उसका अपमान है। अमेरिका में रहते हुए वॉशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले खशोगी की अक्टूबर में इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। वहां वह अपनी शादी को लेकर दस्तावेजों संबंधी औपचारिकता पूरी करने के लिए गए थे। खशोगी की मौत पर सऊदी अरब को लेकर ट्रंप के रुख पर पूरे राजनीतिक खेमे में आक्रोश देखने को मिला था।

LEAVE A REPLY