राजस्थान में बढ़ा कोरोना वायरस संक्रमण का दायरा

0
88

संक्रमितों की संख्या हुई 328, अब तक छह लोगों की मौत, जोधपुर, झुंझनंू और कोटा में कम्यूनिटी संक्रमण फैलने की आशंका

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस का संक्रमण का दायरा बढऩे से अशोक गहलोत सरकार की चुनौती और बढ़ गई है। मंगलवार दोपहर तक 27 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें सबसे अधिक नौ जोधपुर के हैं। इनके अलावा सात नए मामले जैसलमेर जिले में पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी बीकानेर में संक्रमित मिल चुके व्यक्ति के संपर्क में आए थे। वहीं, बांसवाड़ा में सात, जयपुर में तीन और चूरू में एक व्यक्ति की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। राजस्थान में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 328 पर पहुंच गया है। वहीं अब तक संक्रमण से छह लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जयपुर, भीलवाडा, जोधपुर, झुंझुनू और कोटा संक्रमण का दायरा बढने की वजह से कई इलाकों कफ्र्यू लगाया हुआ है।

राजस्थान में अब तक सबसे अधिक जयपुर में संक्रमितों की संख्या 105 (इनमें 2 इटली के नागरिक शामिल हैं) पहुंच गई है। जयपुर में सबसे इटली के दंपती के संक्रमित पाए गए थे लेकिन दोनों की रिपोर्ट बाद में नेगेटिव आ गई थी। वैसे जयपुर में सबसे पहले रामगंज में रहने वाले के एक युवक के ओमान से आने की वजह से संक्रमण फैल गया। उसने ही अपने घरवालों रिश्तेदारों व परिचतों सहित 92 लोगों को संक्रमित कर दिया। जयपुर में रामगंज इलाके में कफ्र्यू लगाने के बावजूद मरीजों की संख्या बढती जा रही है। इस वजह से प्रशासन ने जयपुर को हॉट स्पॉट घोषित कर वहां महाकफ्र्यू लगाया दिया है। मंगलवार को संक्रमित पाए गए तीन नए मरीजों में एक आठ साल का बच्चा और दो महिलाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

इधर भीलवाडा में महाकफ्र्यू के बाद स्थिति नियंत्रण में है। वहां 28 लोग संक्रमित है लेकिन जोधपुर अब अति संवेदनशील बन गया है। वहां आज एक दिन में नौ नए मरीज आने के साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या 30 हो गई है।

कोटा में सोमवार को एक साथ 10 कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें 9 एक ही परिवार के हैं। ये सभी 60 साल के व्यक्ति से संक्रमित हुए, जिनकी संक्रमण की पुष्टि की रिपोर्ट आने से पहले ही रविवार देर रात मौत हो गई थी। वहीं एक अन्य व्यक्ति भी संक्रमित मिला। 10 संक्रमित मिलने के बाद कोटा के पूरे परकोटे इलाके में कफ्र्यू लगा दिया गया है। इसी तरह झुंझुनूं में 23 संक्रमित सामने आ चुके हैं। झूंझुनूं जिले में कोरोना का संक्रमण सबसे अधिक आठ कस्बों तक पहुंच गया है। यह आंकड़े चिंताजनक हैं। मंडावा में सामने आए तीनों लोग शनिवार को पॉजिटिव मिले युवक के संपर्क में थे, जबकि गुढ़ागौडज़ी में मिले दोनों कोरोना पॉजिटिव जमात से जुड़े हैं। इस तरह प्रदेश में जोधपुर झुंझुनू व कोटा में कम्यूनिटी संक्रमण फैलने का खतरा बढने लगा है। वैसे राजस्थान के 33 में से 22 जिलों में मंगलवार दोपहर तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है।। सबसे अधिक जयपुर में 105 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिल चुके हैं। जोधपुर 66 (इसमें 36 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 23, टोंक में 20, चूरू में 11, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 5, अजमेर में 5, अलवर में 5, बीकानेर में 11, उदयपुर में 4, भरतपुर में 5, दौसा में 6, बांसवाड़ा में 9, पाली में 2, कोटा में 10, जैसलमेर में 8 , करौली, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।

LEAVE A REPLY