घर या दुकान में रोज जलाएं धूपबत्ती, नहीं रहेगी पैसों की कमी

0
329

अक्सर हम अपने घरों में देवी-देवताओं की पूजा के लिए धूपबत्ती जलाते हैं। लेकिन धूप को जलाने के फायदों के बारे में आज तक नहीं जान पाए हैं। धूनी यानि धूप का प्रयोग भारत में प्राचीन काल से भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। अक्सर हम अपने घरों में देवी-देवताओं की पूजा के लिए धूपबत्ती जलाते हैं। लेकिन धूप को जलाने के फायदों के बारे में आज तक नहीं जान पाए हैं। आइए जानते हैं कि कैसे धूप आपकी समस्याओं को खत्म कर सकती है।

दूर होगी धन की कमी
आपके पास या घर में धन की कमी हो तो यह समस्या दूर हो सकती है। कभी-कभी लोगों के पास पैसे तो आते हैं, लेकिन वह टिक नहीं पाते। यदि ऐसा आपके साथ ही हो रहा है तो पूर्वजों की मान्यता के अनुसार आप शुक्रवार के दिन मां काली के मंदिर में जांए और वहां मांता के आगे एक धूप जरूर जलाएं। संभवतरू यह समस्या दूर हो सकती है

वास्तुदोष खत्म करने के लिए
यदि घर का वास्तुदोष खराब हो तो घर पर कभी भी शांति नहीं आती है। नीम की पत्तियों की धूप को सप्ताह में एक बार जरूर जलाएं। इससे न सिर्फ वास्तुदोष खत्म होगा अपितु घर का वातावरण भी शांत होगा।

गायत्री केसर
आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है गायत्री केसर से बनी धूप। यह धूप घर पर किए हुए तंत्र मंत्र को दूर करती है। इस धूप को आप गाय के उपले के साथ मिलाकर रोज शाम को धूप दें। एैसा 21 दिनों तक करें।

गुग्गल की धूप
यदि आप गुग्गल की धूप को नियमित घर पर जलाते हैं तो इससे घर का क्लेश शांत होता है और घर में सकारात्मक उर्जा आती है। इसके अलाव घर का माहौल सुगंधित होता है।

धन समृद्धि के लिए
हर शनिवार के दिन शाम के समय में पीपल के पेड़ के नीचे शाम को पानी और धूप जरूर जलाएं। एैसा करने से घर में धन के रास्ते खुलते हैं।

धूप न केवल घर को सुगंधित करती है अपितु यह आपको कई प्रकार के रोगों से बचाकर आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का प्रभाव भी करती है। इससे घर के सभी लोगों का मूढ़ भी अच्छा रहता है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक धूप को नहीं जलाना चाहिए। इससे सांस संबंधी रोग हो सकता है।

आपके साथ भी होती हैं ये चीजें तो अनदेखा न करें
हमारे रोजमर्रा के जीवन में कई ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। यह अनदेखी कभी-कभी हमें और हमारे परिवार को मुश्किल में भी डाल सकती हैं। कई ऐसी घटनाएं हैं जिनका कोई न कोई अर्थ होता है। ये हम पर या हमारे परिवार पर सीधा असर डालती हैं। इन संकेतों को पहचान कर आने वाली मुश्किल से बचाव किया जा सकता है। आइए जानें इन संकेतों को

1.गृह स्वामिनी के हाथ से बार-बार भोजन का गिरना घर में दरिद्रता आने का संकेत है।

2.अगर दूध बार-बार जमीन पर गिरता हो तो घर में क्लेश हो सकता है।

3.रसोईघर में चकले का टूटना दरिद्रता की निशानी होता है।

4.घर में कबूतर का घोंसला या मधुमक्खी का छत्ता बनाया जाना शुभ नहीं होता।

5.घर में अगर मकड़ी का जाला है तो भी धन का मार्ग अवरुद्ध होता है।

6.घर में टूटा दर्पण हो तो इसे तुरंत हटा दें। घर में चमगादड़ का प्रवेश अशुभ माना जाता है।

7.अगर कोई खुशी का समारोह हो और घर में आग लग जाए तो आर्थिक दृष्टि से यह अच्छा संकेत नहीं है।

8.कहा जाता है कि जिस घर में छछूंदर घूमती है वहां लक्ष्मी का वास होता है।

9.घर की दीवारों में दरार आना अच्छा नहीं माना जाता है। घर से बाहर जाते समय कोई वृद्धा अगर आशीर्वाद दे तो इसे भगवान की कृपा मानना चाहिए।

10.घर से निकलते समय अगर कोई गाय पूंछ मार दे तो यह शुभ संकेत है। घर से बाहर जाते ही सफाईकर्मी का दिख जाना भी शुभ माना जाता है। जिस घर के द्वार पर गाय रंभाए तो वहां सुख में वृद्धि होती है। अगर कोई कुत्ता घर की ओर रोए तो कोई विपत्ति आने वाली है।

इस आलेख में दी गई जानकारी पर हम दावा नहीं करते कि यह सत्य, सही और सटीक है, इसे किसी विशेषज्ञ सलाह के रुप में न लें। इस आलेख में दी गई जानकारी जनरूचि को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

LEAVE A REPLY