सीएम गहलोत व वसुंधरा राजे ने लगवाई वैक्सीन

0
88

मुख्यमंत्री ने कहा- कोरोना गया नहीं इसलिए लापरवाही बिल्कुल नहीं करें
वसुंधरा राजे ने प्रदेश में कोरोना प्रबंधन की तारीफ की
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन की पहली डोज एसएमएस अस्पताल स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शन डिजीज सेंटर में लगवाई। उनके साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भी कोविशील्ड का टीका लगाया। वैक्सीन लगवाने के बाद दोनों करीब आधा घंटा ऑब्जर्वेशन में भी रहे। बाद में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी एसएमएस अस्पताल पहुंचकर वैक्सीन लगवाई।
वैक्सीन लगवाने के बाद गहलोत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश में अभी कोरोना गया नहीं। मध्य प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब सहित अन्य राज्यों में कोरोना के केस जिस तरह से सामने आ रहे हैं उसे देखते हुए हमें इस बीमारी को गंभीरता सें लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि चाहे वैक्सीन लगी हो या नहीं, लापरवाही बिल्कुल नहीं करें।
गहलोत ने कहा कि पूरे देश में अब तक हुए वैक्सीनेशन का 25 प्रतिशत हिस्सा अकेले राजस्थान का है। लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में हम कोरोना की जीती जंग हार न जाएं, इसलिए लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतें। लक्षण दिखते ही तुरंत अस्पताल जाकर इलाज लें। अस्पतालों में कोरोना के मुफ्त इलाज की सुविधा है। उन्होंने कहा कि कोरोना से जो मौत हो रही हैं वे देरी से अस्पताल जाने और लापरवाही के कारण हो रही हैं। लक्षण दिखते ही अस्पताल चले जाएं, संकोच नहीं करें।
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने वैक्सीन को पूरी तरह सेफ बताया लेकिन उन्होंने वैक्सीन से अधिक मास्क को कारगर बताया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी कोरोना हो सकता है लेकिन उस स्थिति में मौत का रिस्क बेहद कम हो जाता है। आज भी कोरोना से बचाने में मास्क सबसे अच्छा विकल्प है। उन्होंने बताया कि हमारे पास अभी कोरोना की मंगलवार तक की डोज है। जिस तरह देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन राजस्थान में लगाई जा रही है, उसे देखते हुए हम केन्द्र सरकार से मांग करेंगे कि हमें जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाई जाए।
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने वैक्सीन लगवाने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कोरोना काल में राजस्थान में महामारी से निपटने के लिए हुए प्रबंधन की सराहना की। उन्होने कहा कि कोराना वार्डस बने हैं वे बहुत अच्छे बने हैं। राजस्थान की जनता की अच्छी देखभाल हुई हैं। सरकार, डॉक्टर्स सब लोगों की मेहनत रंग लाई है। राजे ने कहा कि कोराना की सेंकड वेव कई देशों और हमारे यहां भी शुरू हो चुकी है। सैकंड वेव के वजह से हमें सतर्क रहने की जरूरत है। राजे ने कहा, वैक्सीन का बेताबी से इतंजार कर रहे थे और अब वैक्सीन आ गई है तो सब लगवाए। जिस तरह वैक्सीनेशन हो रही है उससे लगता है कि कुछ दिनों में कोरोना भी दूसरे फ्लू की तरह हो जाएगी।

LEAVE A REPLY