अब धौलपुर में भी टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, तापमानी पारा पहुंचा 50 डिग्री

राजस्थान

प्रदेश में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने रविवार को भी एक और नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. धौलपुर में रविवार को तापमापी पारा 50 डिग्री को छू गया. धौलपुर लगातार चार दिन से देश का सबसे गर्म शहर बना हुआ है. आज पांचवां दिन है. भीषण गर्मी के कारण शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. नगर परिषद ने आमजन को गर्मी से राहत दिलाने के लिए मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया, लेकिन वह कोई राहत नहीं दे पाया है.

देश में सबसे गर्म शहर बना हुआ है धौलपुर: लगातार चार दिन से भट्टी की तरह तप रहे धौलपुर में रविवार को दोपहर में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. सिंचाई विभाग के अनुसार यहां दोपहर में तीन बजे तापमानी पारा 50 डिग्री को छू गया. धौलपुर में यह अब तक का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया तापमान है. यहां पूर्व में तापमान कई बार 49 डिग्री तक पहुंचा हुआ है. गत चार दिन से देश में सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में दर्ज किया जा रहा है.

गर्मी में झुलस रहा है राजस्थान: वहीं श्रीगंगानगर में रविवार को दोपहर में 2.30 बजे तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में दोपहर 12 बजे ही पारा पहुंचा 44.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था. कोटा में रविवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. यहां भी 2.30 बजे पारा 48 डिग्री जा पहुंचा. इनके अलावा चूरू, बीकानेर व पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर भी भट्टी की तरह तप रहे हैं. प्रदेश में इस बार गर्मी से अब तक करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.